कारपोरेट कार्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

निगम के कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 24 मई, 2019 को कॉरपोरेट कार्यालय ऋषिकेश के कर्मचारियों के लिए एवं नराकास के ऋषिकेश स्थित सदस्‍य संस्‍थानों के कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय हिंदी / यूनिकोड कार्यशाला का आयोजन किया गया । एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का उद्घाटन श्री ईश्‍वरदत्‍त तिग्‍गा, उप महाप्रबंधक (कार्मिक-स्‍थापना/हिंदी) द्वारा किया गया । श्री तिग्‍गा ने कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों का हार्दिक  स्‍वागत करते हुए अपने सबोधन में कहा कि हम सब अधिकांशत: हिंदी भाषी ''क'' क्षेत्र के निवासी हैं। हमारे मन, वचन एवं कर्म में हिंदी बसी हुई है । हम थोड़े से सकारात्‍मक एवं व्‍यवहारिक प्रयास से राजभाषा विभाग द्वारा राजभाषा कार्यान्‍वयन हेतु जारी वार्षिक कार्यक्रम के लक्ष्‍य को पूरा कर सकते है । मुझे पूर्ण विश्‍वास है कि जिस प्रकार से इस एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला के विषयों को निर्धारित किया गया है वह राजभाषा हिंदी में काम करने में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने में अवश्‍य ही सहायक सिद्ध होगी। टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव एवं वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने संकाय सदस्‍य के रूप में अपना योगदान दिया । कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर श्री नरेश सिंह, कनिष्‍ठ अनुवादक (हिंदी) ने कार्यक्रम का संचालन  करते हुए सभी का स्‍वागत किया एवं  कार्यशाला के कार्यक्रम एवं विषयों के बारे में विस्‍तार से बताया ।

प्रथम सत्र में टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने अपने व्याख्यान में केंद्र सरकार की राजभाषा नीति, नियम एवं अधिनियम के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी ।  दूसरे सत्र में श्री शर्मा ने यूनिकोड का प्रयोग करते हुए कम्‍प्‍यूटर पर आसानी से टंकण, यूनिकोड को भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों में अनिवार्य किए जाने तथा विभिन्न टूल्स का प्रयोग करते हुए एवं वाइस टाइपिंग के माध्‍यम से टंकण  कार्य को आसान बनाने के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया । साथ ही प्रतिभागियों से यूनिकोड का प्रयोग करते हुए टंकण का अभ्‍यास भी कराया । 

भोजनावकाश के बाद प्रथम सत्र में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने हिंदी पत्राचार के विभिन्‍न स्‍वरूपों, सरकारी कार्यालयों में हिंदी पत्राचार में प्रयुक्‍त होने वाले विभिन्‍न प्रारूपों के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया । दूसरे सत्र में श्री श्रीवास्‍तव ने टिप्‍पण एवं लेखन पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया तथा इसका अभ्‍यास भी कराया ।   

कार्यक्रम के समापन पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव द्वारा प्रतिभागियों से कार्यशाला की सफलता का मूल्‍यांकन करते हुए प्रतिभागियों के विचारों को जाना । प्रतिभागियों ने कहा कि उक्‍त कार्यशाला बहुत ही उपयोगी रही । इसमें हमने कंप्‍यूटर पर यूनिकोड इनेबल करना व वाइस टापिंग जैसे नये विषयों की जानकारी प्राप्‍त की । अंत में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव द्वारा सभी प्रतिभागियों का धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया । कार्यशाला में 25 कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की। इस अवसर पर प्रतिभागियों को हिंदी  साहित्‍य की पुस्‍तकें भी वितरित की गई ।

 

Updated on : 08/07/2019