एक दिवसीय हिंदी / यूनिकोड कार्यशाला का कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 06 फरवरी, 2019 को मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे अभियंता प्रशिक्षुओं के लिए शुरूआती प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय हिंदी / यूनिकोड कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला का आयोजन मानव संसाधन विकास के सौजन्‍य से किया गया । कार्यक्रम में टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव एवं वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने संकाय सदस्‍य के रूप में अपना योगदान दिया । कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सभी अभियंता प्रशिक्षुओं को टीएचडीसी इंडिया लि. में कार्यभार ग्रहण करने के लिए शुभकामनाएं दी और राजभाषा हिंदी के प्रति निगम के संवैधानिक दायित्‍वों के बारे में अवगत कराया ।         

 

प्रथम सत्र में टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने अपने व्याख्यान में देश में राष्‍ट्रभाषा की आवश्‍यकता एवं राजभाषा हिंदी को संविधान सभा द्वारा 14 सितंबर, 1949 को अपनाए जाने के औचित्‍य के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया । उन्‍होंने गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग की भूमिका एवं विद्युत मंत्रालय को राजभाषा के संदर्भ में निगम की जवाबदेही के बारे में भी अवगत कराया । इसके अतिरिक्‍त राजभाषा निरीक्षण हेतु गठित विभिन्‍न समितियों के बारे में भी जानकारी दी । दूसरे सत्र में श्री शर्मा ने यूनिकोड का प्रयोग करते हुए कम्‍प्‍यूटर पर आसानी से टाइप करने, यूनिकोड को भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों में अनिवार्य किए जाने तथा विभिन्न टूल्स का प्रयोग करते हुए एवं वाइस टाइपिंग के माध्‍यम से टाइप कार्य करना आसान बनाने के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया ।

भोजनावकाश के बाद प्रथम सत्र में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने हिंदी पत्राचार के विभिन्‍न स्‍वरूपों, सरकारी कार्यालयों में हिंदी पत्राचार में प्रयुक्‍त होने वाले विभिन्‍न प्रारूपों के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया । दूसरे सत्र में श्री श्रीवास्‍तव ने टिप्‍पण एवं लेखन पर प्रकाश डालते हुए कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया तथा इसका अभ्‍यास भी कराया ।   

कार्यक्रम के समापन पर मानव संसाधन विकास विभाग के अपर महाप्रबंधक, श्री दीपक अग्रवाल ने हिंदी अनुभाग के प्रयासों की सराहना की । इस अवसर पर वरि. प्रबंधक, श्री एस.के.शर्मा एवं प्रबंधक, श्री अमरेन्‍द्र विश्‍वकर्मा भी उपस्‍थित थे ।  वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने मानव संसाधन विकास विभाग के अपर महाप्रबंधक, श्री दीपक अग्रवाल एवं अन्‍य अधिकारियों का कार्यशाला के सफल आयोजन में दिए गए योगदान के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया और सभी प्रतिभागियों का भी धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया । कार्यशाला में 33 अभियंता प्रशिक्षुओं ने प्रतिभागिता की । उन्हें इस अवसर पर प्रशासनिक शब्‍दावली भी वितरित की गई ।

Updated on : 08/07/2019