नराकास के सदस्‍य संस्‍थानों के लिए हिंदी कार्यशाला का आयोजन कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 03 दिसंबर, 2018 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, हरिद्वार के ऋषिकेश स्‍थित सदस्‍य संस्‍थानों के कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय हिंदी / यूनिकोड कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहे टीएचडीसी इंडिया लि. के महाप्रबंधक (कार्मिक), श्री सी.मिन्ज का स्‍वागत पुष्‍प एवं पुस्‍तक भेंट कर किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर किया गया । श्री मिन्ज ने अपने अध्‍यक्षीय संबोधन में कहा कि हिंदी में कार्य करना सुनिश्‍चित करने के लिए अपनी अंग्रेजी में कार्य करने की मानसिकता बदलनी होगी । उन्‍होंने कहा कि पत्राचार में प्रयुक्‍त की जाने वाली मेल हिंदी में ही लिखी जाए तथा हिंदी में पत्र तैयार कर उसे स्‍केन कर अटेच करने की प्रक्रिया को, जब तक ऐसा करना आवश्‍यक न हो, समाप्‍त किया जाना चाहिए ।

 

प्रथम सत्र में टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने अपने व्याख्यान में प्रतिभागियों को राजभाषा नीति, नियम और अधिनियम की जानकारी दी और माननीय संसदीय राजभाषा समिति की केंद्र सरकार के कार्यालयों से अपेक्षा के संबंध में प्रतिभागियों को जानकारी दी । दूसरे सत्र में श्री शर्मा ने यूनिकोड के प्रयोग के लाभ एवं यूनिकोड को भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों में अनिवार्य किए जाने तथा विभिन्न टूल्स का प्रयोग करते हुए एवं वाइस टाइपिंग के माध्‍यम से टंकण कार्य करना आसान बनाने के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया ।

 

भोजनावकाश के बाद प्रथम सत्र में वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने हिंदी पत्राचार के विभिन्‍न स्‍वरूपों, सरकारी कार्यालयों में हिंदी पत्राचार में प्रयुक्‍त होने वाले विभिन्‍न प्रारूपों के बारे में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया । दूसरे सत्र में श्री श्रीवास्‍तव ने टिप्‍पण एवं लेखन पर प्रकाश डालते हुए कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया तथा इसका अभ्‍यास भी कराया ।

 

कार्यशाला में टीएचडीसी इंडिया लि., ऋषिकेश के कर्मचारियों के साथ-साथ 06, माउंटेन आर्टीलरी ब्रिगेड, रायवाला एवं आईडीपीएल, ऋषिकेश के कर्मचारियों सहित कुल 27 कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की । उन्हें इस अवसर पर हिंदी की साहित्‍यिक पुस्‍तकें भी वितरित की गई । कार्यक्रम की समाप्‍ति पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सभी प्रतिभागियों का धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया ।

Updated on : 05/12/2018