Home Power Links Contact Us Hindi Site

कारपोरेट कार्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में 13 दिसंबर, 2016 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, हरिद्वार के ऋषिकेश सर्किल के सदस्‍य संस्‍थानों के कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में नराकास के सदस्‍य कार्यालयों के कर्मचारियों के साथ-साथ टीएचडीसी इंडिया लि. के कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश के गैर कार्यपालक कर्मचारियों ने भी प्रतिभागिता की । कार्यशाला के शुभारंभ पर कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहे टीएचडीसी इंडिया लि. के महाप्रबंधक(का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल का स्‍वागत पुष्‍प गुच्‍छ भेंट कर किया गया । इस अवसर पर महाप्रबंधक(का.एवं प्रशा.), श्री विजय गोयल ने अतिथि वक्‍ता नराकास सचिव एवं वरि.प्रबंधक (राजभाषा), बीएचईएल, श्री श्रीनिवास जोशी का स्‍वागत पुष्‍प गुच्‍छ भेंट कर किया । 

 

श्री गोयल ने अपने अध्‍यक्षीय संबोधन में कहा कि नराकास के विभिन्‍न सदस्‍य संस्‍थानों को एक साथ एकत्र कर इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया जाना वास्‍तव में एक अच्‍छा कदम है इससे न केवल एक दूसरे संस्‍थानों के बीच राजभाषा हिंदी के माध्‍यम से तारतम्‍य स्‍थापित होगा वहीं दूसरी और एक दूसरे के विचारों से परिचित होने का अवसर भी प्राप्‍त होगा ।  कार्यशाला में वाह्य संकाय सदस्‍य के साथ-साथ आंतरिक संकाय सदस्‍यों श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव,वरि.प्रबंधक(हिंदी) एवं हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने भी व्‍याख्‍यान दिए ।

 

भोजनावकाश से पूर्व प्रथम सत्र में श्री श्रीनिवास जोशी ने राजभाषा नीति, नियम, अधिनियम पर प्रकाश डालते हुए कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया एवं दूसरे सत्र में कार्यालय में नोटिंग एवं ड्राफ्टिंग के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया । भोजनावकाश के बाद प्रथम सत्र में श्री पंकज कुमार शर्मा, हिंदी अधिकारी ने यूनिकोड एवं उसके प्रयोग पर व्‍याख्‍यान दिया । दूसरे सत्र में श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने हिंदी की लिपि, वर्तनी एवं मानक शब्‍दावली के बारे में कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया । उपस्‍थित प्रतिभागियों ने उपर्युक्‍त विषयों पर उत्‍सुकतावश प्रश्‍न पूछे जिनका संकाय सदस्‍यों द्वारा समुचित उत्‍तर देकर मार्गदर्शन किया गया ।   

 

कार्यशाला में 32 कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की । इस अवसर पर उन्‍हें हिंदी की साहित्‍यिक पुस्‍तकें भी वितरित की गई। कार्यक्रम की समाप्‍ति पर वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्‍तव ने सभी प्रतिभागियों का धन्‍यवाद एवं आभार व्‍यक्‍त किया ।

 
             
Site Designed & Developed by IT Department, THDC India Limited